हिन्दू युवाओं को नौकरी (ग़ुलामी)के स्थान पर अपना कारोबार क्यों करना चाहिये ।

1. जब आप नौकरी( ग़ुलामी) करते हैं तो प्रायः आप को अपना घर बार छोड़ कर किसी अन्य शहर में जाना पड़ता है इससे होता क्या है कि आपका परिवार टूट जाता है आपको अपने मां बाप भाई बहनों की जो support आपके पैतृक नगर में मिल सकती है वह किसी अन्य नगर में नही । अगर आप अपना खुद का कारोबार करते हैं तो आप अपने परिवार के पास रह सकते हैं।

2. नौकरी( ग़ुलामी )करने के लिये आप को बहुत अधिक पढाई करनी पड़ती है जिसमे आजकल बहुत अधिक पैसा लगता है । इसके बाद भी कोई गारंटी नही की आप को कोई ढंग की नौकरी ( ग़ुलामी) मिले या ना मिले । दूसरी तरफ इतने पैसे में आप अपना कारोबार आराम से कर सकते हैं।

3. अच्छी नौकरी (गुलामी) पाने की चाह में अक्सर आदमी की उम्र निकल जाती है । इसलिए विवाह में भी कठिनाई होती है । विवाह में देरी से बच्चे देर से होते हैं ।अभी आपके बचे छोटे ही होते हैं कि आपका  दम निकल जाता है ।

4. नोकरी करने में आपकी आधी उम्र तो सड़क पर निकल जाती है travelling करते समय।

5. दुनिया में कोई भी अमीर आदमी नोकरी नही करता । दूसरे शब्दों में नौकरी करने पर कोई आदमी अमीर नही बन सकता । आपके शहर में आप स्वंय देखो सबसे शानदार मकान ,गाड़ियां किनके पास हैं। आप पाओगे कि केवल बिज़नेस करने वाले की ही कोठियां बडी है गाड़ियां शानदार हैं।

6. अगर आप नौकरी करते हो तो आजकल एक बच्चा पालन भी मुश्किल है । सुबह 8 बजे निकल कर  शाम 8 बजे वापिस आकर आप ढंग से एक बच्चा भी नही पाल सकते ।अगर आपकी पत्नी भी नौकरी करती है तो आपका बच्चा तो गया काम से।

7.अगर आप अपना कारोबार करते हैं तो आपके बच्चों को नौकरी के लिये दर दर भटकना नहीं पड़ेगा । मान लो आपने नौकरी में 30 साल लगा दिए तो जब आपका बच्चा कमाना शुरू करेगा तो उसको zero से start करना पड़ेगा । जबकि दूसरी तरफ जो struggle  आपने अपना business शुरू करने में की थी उसको वो कभी नही करनी पड़ेगी । मतलब नौकरी करने पर आप अपनी मेहनत, experience अपनी आने वाली पीढ़ी को ट्रांसफर नही कर सकते।

8. अगर आप अपने बच्चों को अपने साथ अपने business में सम्मिलित कर लेते हो तो आप का परिवार एकजुट रहेगा । दूसरी तरफ नौकरी आपके परिवार को खत्म कर देगी ।

9.हमारे यहां नौकरी को नीच कर्म कहा गया है लिजिन पूंजीवादी दुष्प्रचार तन्त्र ने सस्ती पढी लिखी लेबर के लिए नौकरी को बढ़ा चढ़ा कर पेश किया है ।

Job job करने वालों जॉब करने वालों का अंजाम देख लो ।

10. M  वाले लोग नौकरी के पीछे नही भागते इसलिये उनका परिवार मजबूत है ।

साभार
राजीव कुमार जी 

टिप्पणियाँ