अकीरा वायरस से रहे सावधान केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी जाने क्या अकीरा ?

Akira rensomare :   ऐसा रैनसमवेयर  जिसके माध्यम से किसी कार्य के लिए फिरौती मांगी जाती है । फिरौती मांगने के लिए व्यक्ति की निजी जानकारी को चोरी किया जाता है । केंद्र सरकार ने इंटरनेट यूूजर्स को  इस अकीरा वायरस से बचने के लिए अपनी डिवाइस को अपडेट और एंटी वायरस के इस्तेमाल केे लिए कहा है  । इसके अलावा यूजर्स को ANYDesk  और WinRAR Pchuntar जैसे टूल को संभलकर उपयोग करने को कहा है ।  



भारत सरकार की ओर से इंटरनेट यूूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई । दरअसल इस समय एक नया रेनसमवेयर वायरस अकीरा सक्रिय हो गया है । जो यूजर्स की निजी जानकारी चोरी कर रहा है । इसमें एन्क्रिप्टेड डेटा भी सम्मिलित हैं । यह वायरस यूजर्स की निजी जानकारी एकत्रित करके पैसे की उगाही करता है । ऐसे में फेडरल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी की ओर एक एडवाइजरी जारी करके यूजर्स को चेतावनी जारी की गई । यह वायरस मैलवेयर विंडोज और लाइननेक्स बेस्ड सिस्टम को लक्ष्य बना रहा है । 



अकीरा वायरस कैसे करता पैसे की उगाही 

हाल में कुछ रिपोर्ट के अनुसार अकीरा साइबरस्पेस में सक्रिय हैं । यह पहले संवेदनशील जानकारी या डेटा चोरी करता है । उसके बात डेटा को एन्क्रिप्ट करता है । इसके बाद पीड़ित व्यक्ति  से पैसे की मांग करता है । जो पीड़ित व्यक्ति पैसे नहीं देता है तो डेटा डार्क बेव को पोस्ट कर देता है । साइबर एजेंसी अकीरा वायरस पकड़ में लगी हुई है ।


अकीरा वायरस कैसे काम करता है ?  

अकीरा वायरस VPN यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क और मल्टी फैक्चर अथेंटिकेशन वाले प्लेटफॉर्म से यूजर्स के डिवाइस में एंट्री करता है । बता दें की रैनसमवेयर एक कंप्यूटर मैलवेयर है। यह यूजर्स को उसके डेटा तक पहुंच को रोकने का काम करता है। वही जब यूजर अपना डेटा एक्सेस करना चाहता हैं, तो उसके लिए उसे पे करना होता है। 


अकीरा वायरस से बचने के उपाय 


.अकीरा वायरस के आपकेे  मोबाइल और लैपटॉप  समेत अन्य डिवाइस में AnyDesk WinRAR और PCHunter जैसे टूल से एंट्री लेता है। इसलिए ऐसे में इन टूल का संभलकर इस्तेमाल करना चाहिए। 

२.इस  वायरस से बचने के लिए इंटरनेट यूजर्स को नियमित अंतराल पर अपनी डिवाइस को अपडेट करते रहना चाहिए 

३.इसके अलावा यूजर्स को डिवाइस में एंटी वायरस का इस्तेमाल करना चाहिए।

टिप्पणियाँ