सफलता का अर्थ क्या है?

सफलता का अर्थ है किसी सीमा को पार करना । सीमा को पार करने का अर्थ कि आपकी कल्पना है कि कोई सीमा है। यदि कोई सीमा है तो,आप अपने सामर्थ्य का बहुत कम मूल्यांकन कर रहे हैं । जो सीमा आप बनाते वो कठिन होती ।  क्योंकि आसानी पार कर जाने वाली सीमा सफलता नहीं कहलाती । 


यदि आपके अपने मित्र को कहते हैं कि मैंने सफलतापूर्वक नाश्ता कर लिया है तो यह सफलता नहीं कहलाएंगी । सफलता आसानी से किए गए कार्य को नहीं कहते हैं । किसी सीमा को पार कर जाना सफलता कहलाता है । सफलता आपके स्वप्न पर आधारित होती है कोई व्यक्ति बड़े स्वप्न देखता और उन्हें पूरा करने का प्रयास करता है । 



चाहे उसके रास्ते में कई विपत्तियां आती है फिर भी वह आगे बढ़ता जाता है विपत्ति में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति जन्म लेता है । वही महत्वपूर्ण व्यक्ति विपत्तियों की देन है  खुशी और प्रसन्नता असाधारण और महत्वपूर्ण व्यक्ति नहीं बनाती । निराशा ,दुख परेशानियां कै बीच रहकर आलोचना के साथ आप आगे बढ़कर अपनी सीमा को पार करते हैं वही सफलता कहलाती है । जो भी कार्य कठिन है वही करने योग्य है । साधारण लोग करते हैं 


असाधारण कार्य असाधारण लोग करते हैं और तब वे महत्वपूर्ण व्यक्ति बन जाते हैं उसी महत्वपूर्ण व्यक्ति महत्त्वकांक्षी भवानाए उसे। समाज का एक महत्वपूर्ण अंग बनाती है और यही सफलता है । जब आपके किए गए कार्यों से केवल आपका बल्कि कई लोगों का हित होता है उसे सफलता कहते हैं । 

टिप्पणियाँ