UPI पेमेंट करने वाले लोगों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि आरबीआई ने जारी किए आंकड़े

कुछ वर्षों में देश में यूपीआई अपनाने वाले लोगों की संख्या में बंपर बढ़ोतरी हो रही है । आरबीआई के इंडेक्स के अनुसार डिजिटल पेंमट में 13.24 की वृद्धि हुई आरबीआई का डिजिटल भुगतान सूचकांक मार्च 2023 में  395 .57 रहा 




नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का डिजिटल इंडिया का स्वप्न साकार होता दिखाई दे रहा है । क्योंकि डिजिटल भुगतान करने वाले लोगों की संख्या लगातार वृद्धि देखी जा रही है । रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े इसी ओर इशारा कर रहे हैं 
 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अभी ताजा आंकड़े प्रस्तुत किए  जिसके अनुसार UPI अपनाने लोगों की संख्या में वृद्धि देखी गई है । रिजर्व बैंक इंडेक्स के अनुसार डिजिटल पेंमट में  13.24 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई । 




देशभर डिजिटल भुगतान में मार्च 2023 में वार्षिक आधार पर  13.24 की वृद्धि हुई  है डिजिटल लेनदेन का मापन करने वाली रिजर्व बैंक का डिजिटल भुगतान सूचकांक(  RBI-DPI )के अनुसार मार्च 2023 में 395.57  और सितंबर 2022 में 377.46 और मार्च 2022 में 349.30 था ‌। 

                  साभार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा गुरुवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार  इस अवधि में पूरे देश में  डिजिटल भुगतान अवसंरचना और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई ।  आरबीआई ( DPI (सूचकांक सभी मापदंडों में वृद्धि हुई । केंद्रीय रिजर्व बैंक  बैंक ने मार्च 2018 में डिजिटल/नकद रहित भुगतान की स्थिति के अध्ययन के लिए एक समग्र डिजिटल भुगतान सूचकांक ( RBI- DPI) बनाने की घोषणा की थी। 

टिप्पणियाँ