CulturalMarxism : फ्रैंकफर्ट स्कूल और एंटोनिया ग्राम्शी ने CulturalMarxism के अंतर्गत Destructive Critisism की नयी योजना दी ।

ग्राम्शी के अनुसार क्रांति अब "लेबर यूनियन" के माध्यम से नही होगी और न ही "वर्ग सँघर्ष" के फार्मूले से । इसलिए, क्रांति करने के लिए, संस्कृति और नैतिकता को नष्ट करने वालो सांस्कृतिक नेताओं पर निर्भर रहना होगा और फिर भटके हुए लोगों को उनके नए पंथ के रूप में साम्यवाद की ओर ले जाना होगा। इस आंदोलन का लक्ष्य एक विश्व सरकार की स्थापना करना है जिसमें मार्क्सवादी बुद्धिजीवियों का अंतिम अधिकार हो। ......

नया फार्मूला दिया गया ...

Culture is an Instrument
और
Anarchy is the new strategy

इसी Destructive Criticism में दो श्रेणी बनाई गई एक थी What to Resist ? और What to Reject ?

1. Resist की श्रेणी - संस्कृति, धर्म, परिवार और परम्परा बहुत कुछ ।

2. Reject की श्रेणी - राष्ट्रवाद, देशभक्ति, और निष्ठा जैसे बहुत कुछ

अब वामी कामी गैंग द्वारा चलाए गए द्वारा चलाये विमर्श पर ध्यान दीजिए । आपको सब क्लियर हो जाएगा कि चल क्या रहा है । आप लोग बिना सोचे समझे विमर्श में शामिल होकर कैसे उनको अग्रेसर बना रहे है ।

जूनियर वामी कामी द्वारा एक नया विषय दिया जाता है कि नौकरी देने वाले देश के साथ आस्था रखनी या अपनी जन्मभूमि के साथ ? धीरे धीरे गैंग के कुछ लोग हल्के फुल्के तर्क से Cake देने वाले देश का पक्ष लेने लगते है और अंत मे सीनियर वामी कामी आकर घोषणा कर देते है कि जिस जमीन में डॉलर वाली रोटी मिल रही है उसकी तरफ से युद्ध लड़ेंगे वो सब । फॉलोवर लोग धीरे धीरे प्रभावित हो रहे है क्योकि Narrative खड़ा करने वाले लोग विदेशों में सफल है ।

टिप्पणियाँ