अपने हाथों से निकलवाया हुआ कच्ची घानी का तेल क्यो उपयोग करे ?

1. पीली सरसों का तेल खुद बैठ कर निकलवाया गया वह भी कच्ची घानी से और traditional कोहलू से ,जो धीरे धीरे घूमता है । धीरे धीरे घूमने के कारण तेल की गुणवत्ता उच्च स्तर की होती है । कच्ची खानी के कोहलू में इमली के गुटके लगे होते हैं ।

2. आजकल बड़ी कंपनियों का तेल कोहलू से नहीं निकलता । एक बड़ी कंपनी adxni wilxar अपनी बोतलों पर कच्ची खानी का तेल लिख कर India के पढ़े लिखे बेवकूफों को अनपढ़ भी सिद्ध कर रही है । 

3. खास बात यह रही कि शुद्ध सरसों का तेल आंखों में से पानी निकाल देता है । निकालने वाले को कम से कम पांच बार आंख धोनी पड़ीं । बाजार में मिलने वाले ब्रांडेड ,non ब्रांडेड तेल में मिलावट के कारण यह गुण समाप्त हो जाता है ।
4. दूसरा शुद्ध सरसों के तेल की बोतल के आर पार सूरज की रोशनी भी नहीं निकल सकती । जबकि बाजार में मिलने वाले तेल चमकदार और पारदर्शी होते है क्योंकि ब्लीचिंग करने के लिये acid आदि डाले जातें हैं । 
5. बाजार में मिलने वाले ब्रांडेड ,unbranded सरसों के बहुत सस्ते पाम आयल और रिफाइन्ड आयल की मिलों से निकलने वाले waste material की मिलावट होती है ।
6. हमारे शहर में एक बहुत बड़ी रिफाइन्ड तेल की कंपनी है जो लगभग सब कंपनियों को तेल सप्लाई करती है उनका अपना बड़ा ब्रांड है । जिसको बेचने के लिये जापान के राह चलते डॉक्टर से heart oil का सर्टिफिकेट ले लिया गया है । वह अपने घर के लिये पीली सरसों का तेल प्रयोग करतें हैं ।
7. पीली सरसों का तेल सही में heart oil है । हमारे एक मित्र को heart attack आ गया था । hero heart से stunt डालवा कर आया है । डॉक्टर ने पर्ची पर पीली सरसों का तेल लिख कर दिया है । एक बार stunt पड़ गया तो 2-3 लाख तो गया पानी में । इतने का पूरी जिंदगी भर का तेल आ जायेगा । 
8. कोहलू वाले से और मार्किट में रिसर्च करके पता लगा कि आजकल बड़े लोग पीली सरसों का तेल खुद निकलवा रहें हैं । यह कंपनियों वाला तेल तो केवल अब गरीब गुरवा ही प्रयोग कर रहा है । सरसों के तेल के साथ साथ ,नारियल , तिल ,असली ,बादाम आदि का तेल बड़े लोग खुद निकलवा रहें हैं । 10 साल में बहुत बड़ा बदलाव होगा । 

8. इस तरह आप हलाल सर्टिफाइड कंपनियों के उत्पादों को लात मार कर अपनी रसोई से बाहर निकाल सकतें हैं और शुद्ध सात्विक उत्पाद अपना सकते हैं ।

eat local ,eat fresh

टिप्पणियाँ