khaaj khujli kyon hoti hai : खाज खुजली को राष्ट्रीय बीमारी घोषित क्यो करना चाहिए ?

खाज खुजली को राष्ट्रीय बीमारी घोषित कर देना चाहिये । अधिकतर खाज खुजली की समस्या की जड़ में है साबुन में पड़ने वाले घटिया तेल ,और हानिकारक रसायन । पिछले दो तीन साल से खाज की समस्या से बहुत परेशान था । पिछले वर्ष तो समस्या इतनी बढ़ गई थी कि रात एक बार खाज शुरू हो जाती तो रुकती ही नहीं थी । खाज के कारण दर्द भी होने लगता था । कुदरती एलोवेरा घिसने से कुछ आराम मिलता फिर वैसे का वैसा । हर दवा प्रयोग करके देख ली कोई बात नहीं बनी । फिर जड़ पर प्रहार करने की सोची । साबुन में प्रयोग होने वाले घटिया तेल और रसायन आपकी त्वचा में से वह रस सोख लेतें हैं जिनकी आपकी त्वचा और हड्डियों को बहुत अधिक आवश्यकता है । इससे छुटकारा पाने के लिये घर में ही साबुन बनाने का विचार मन में कौंधा । कई वीडियो देखकर और प्रयोग कर अंत में साबुन बनाने में सफलता मिल ही गई । सनातन साबुन । 40 ग्राम कॉस्टिक लें इसे 100 ग्राम पानी में घोल कर रख लें लगभग दो घण्टे तक । इस प्रक्रिया में विशेष सावधानी बरतें । उसके बाद 220 ग्राम कोहलू से निकला शुद्ध नारियल का तेल लें । कंपनियों के नारियल का तेल हानिकारक hexane नामक जहर से निकाला जाता है । कॉस्टिक और पानी के घोल में नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह हिलाएँ । कॉस्टिक और वसा क्रिया से साबुनीकरण हो जाता है । जब घोल semi solid होने लगे तो इसमें ,हल्दी ,नीम तुलसी ,गुलाब आदि का उबला हुआ 50 ग्राम पानी मिला दें । कुदरती एलोवेरा का जैल और मुल्तानी मिट्टी भी सेमि solid तरल में भी मिला लें । इस घोल को 15 दिन के लिये छोड़ दें । हो गया साबुन तैयार । 

मैंने इस घर के साबुन से अपनी दाद खाज खुजली से निजात पा ली है । इस गर्मी खाज का प्रकोप बिल्कुल नहीं हुआ । खाज की जड़ कंपनियों के साबुन की जड़ पर ही प्रहार कर दिया । 350 ग्राम साबुन मुश्किल से 130 रुपये में बन जाता है । घटिया से घटिया साबुन भी इस लागत में नहीं आता । एक बार में एक दो महीने से अधिक का साबुन मत तैयार करें ।
  खुजली तो हटेगी ही । साथ में कोई क्रीम बग़ैर मुँह में पोतने के झन्झट से भी झुटकारा मिल जाएगा । कंपनियों के साबुन में हल्दी ,नीम चन्दन आदि का केवल फ़ोटो चिपकाया जाता है । बीच में कुछ नहीं होता । 
कंपनियों के साबुन आपको माधुरी दिक्सित चाहे बना सकें या ना । खाज वाला कुत्ता जरूर बना देंगे । जिनके खाज नहीं है वह खाज होने तक इंतजार कर सकतें हैं । 

धन्यवाद ।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें