semitic sect : ओल्ड टेस्टामेंट के तोराह की पहली किताब Genesis (15:18) में क्या आता है ?

ओल्ड टेस्टामेंट के तोराह की पहली किताब Genesis (15:18) में आता है 

"On the same day the Lord made a covenant with Abram, saying: To your descendants I have given this land, from the river of Egypt to the great river, the River Euphrates.” 

यानि जेहोवा ने जो वाचा अब्राहम के साथ बांधा था, उसके अनुसार अब्राहम की संतान के लिए "दरिया -ए -नील" से लेकर "दरिया -ए -फुरात" का पूरा इलाका उन्हें समर्पित किया था।

सेमेटिक मतों के बीच अब्राहम की पक्की औलाद कौन है, इसका झगड़ा भी है बहरहाल अब्राहम के छोटे बेटे इसहाक की संतानों ने अपनी प्रतिश्रुत भूमि का दावा नहीं छोड़ा है। इजरायल के झंडे के ऊपर और नीचे किनारे की नीली पट्टी नील और फुरात नदी का प्रतीक है, बीच में डेविड का सितारा है, यानि ज्यू राष्ट्र के वृहत्तर विस्तार की सीमाएं उनके दैनिक स्वप्न में है।

अब रोचक ये कि नील नदी मिस्त्र और फरात नदी सीरिया, तुर्की, इराक और कुवैत को पार करती है। इजरायल का झंडा भी उसके शत्रु मुल्कों के आंखों में खून उतार देती है कि इनका स्वप्न तो हमें निगलने की है। इजरायल की संसद केनसेट में इन नदियों के बीच विस्तृत ग्रेटर इजरायल का मैप लगा है।

जब लक्ष्य, विचार, प्रेरणा और प्रतिबद्धता ये सब एकबद्ध हो तो वो हर चीज में दिखता है, नज़र आता है वरना भ्रमित और अस्पष्ट विचारों और विचारधारों , बयानों के बचाव के लिए कूटनीति, रणनीति, विदेश नीति, ठंडा करके खा रहे हैं का नाम दे दिया जाता है।

टिप्पणियाँ