हानिकारक चीनी का असली विकल्प देशी खांड है गुड़ नहीं ।

--------
 क्योंकि गुड़ को आप कई जगह प्रयोग नहीं कर सकते । जैसे मिठाई , मुरब्बे ,अचार, ice क्रीम आदि बनाने में चीनी के स्थान पर देशी खांड एक उत्तम विकल्प है । देशी खांड को प्रयोग करना ,स्टोर करना चीनी के सामान ही है। अगर हम चीनी के स्थान पर देशी खांड का प्रयोग शुरू कर दें तो हमें कई लाभ होंगे ।

चीनी को बनाने मे उपयोग होने वाला सल्फर (Sulphur)। सल्फर एक ऐसा रसायन है जिसका उपयोग विस्फोटक बनाने मे किया जाता है। इसी सल्फर का उपयोग अब चीनी के प्रोसेसिंग मे किया जा रहा है जिसे Sulphitation process भी कहते हैं।इन्हीं केमिकल्स के प्रयोग के कारण चीनी मिलों में भयंकर बदबू होती है । दूसरी और देशी खाण्ड को बनाने मे किसी भी प्रकार के रसायन (Chemical) का प्रयोग नहीं किया जाता है। यह दिखने मे चीनी जैसा ही होता है परंतु इसका रंग हल्का पीला (Yellowish) होता है और इसका दाना चीनी से बारीक होता है। सबसे खास बात यह है की इसका स्वाद चीनी जैसा होता है और इसमे हल्की सोंधी सी गुड़ का भी स्वाद मिलता है।

आज जिस चीनी का प्रयोग हम सभी अपने kitchen मे कर रहे हैं वो कई घातक बीमारियों जैसे:- Diabetes (शुगर), जोड़ों का दर्द (Joint Pain), चर्म रोग, यूरिक एसिड की समस्या को जन्म दे रहा है।

अगर आप चीनी से होने वाली बीमारियों से स्वयं को एवं अपने परिवार को बचाना चाहते हैं तो खाण्डसारी खायें। आगे देशी खण्ड बनाने का वीडियो है कृपया अवश्य देखें और शेयर करें

टिप्पणियाँ