Cibil report : कैसे प्रॉपर्टी की महंगाई को समाप्त कर रही ।

आजकल हरेक गरीब गुरबा, मीडियम क्लॉस और cattle class यानि धन पशु छोटा मोटा loan लेकर बैठा है रही सही कसर बजाज फाइनेंस जैसी कंपनी जो हर चीज को फाइनेंस कर रही है । लोग 10000 हजार तक के loan ले रहें हैं । कभी कभार इनकी एक दो किस्त आगे पीछे हो गई या भरी नहीं गई तो cibil report में यह सब show होने लगता है और तो और अगर किसी ने कभी loan भी नहीं लिया उसके cibil report में किसी और के कर्ज डाल दिए जाते हैं हमारे पास हर रोज cibil report को सुधारने के केस आते रहते हैं । 

अगर cibil report में किसी की एक आधी किस्त आगे पीछे हो गई तो बैंक उसको बिलकुल loan नहीं देता क्योंकि बैंक मैनेजर के अंदर डर बैठ जाता है । इसी कारण माध्यम और निम्न वर्ग को cibil के चलते loan नहीं मिल पा रहा है । जिससे प्रॉपर्टी सस्ती हो रही है और बैंक के माध्यम से धन पशु जो प्रोपर्टी को hord करके लूट लेते थे उसमें कमी हो रही है । Prime location वाली प्रॉपर्टी को छोड़ दें तो आम प्रॉपर्टी में लोगों को 2 % की रिटर्न भी नहीं मिल रही । इसके चलते गरीब और माध्यम वर्ग को प्रॉपर्टी अब ठीक ठाक दाम पर मिल जाती है । जो आग प्रॉपर्टी में 10 वर्ष पहले लगी थी वो अब नहीं है । अब अमीर लोग gold में निवेश अधिक करने लगे हैं क्योंकि गोल्ड 10% रिस्क फ्री की रिटर्न तो दे जाता है । 

देश को पुनः सोने की चिड़िया बनाने के लिए और महंगाई। ,लूट रोकने के लिए अधिक से अधिक सोने में निवेश करें ।क्योंकि जब आप प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो कोई नई प्रॉपर्टी देश में नहीं आती केवल उसकी कीमत बढ़ जाती है लेकिन जब आप सोने में निवेश करते हैं तो बाहर से सोना देश के अंदर आता हैं ।

पहले हमारा देश सोने की चिड़िया इसीलिए थी क्योंकि हम निर्यात के बदले विदेशों से सोना मांगते थे और आजकल केवल डॉलर मांगते हैं ।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें