राष्ट्र निर्माण के महायज्ञ में अपना योगदान करना क्यो आवश्यक है ?

 आज 15/04/2024 है । लोकसभा 2024 के पहले चरण का मतदान 19/04/2024 को है । सभी योग्य उम्मीदवारों , विशेषकर सनातनी मतदाता मतदान के कार्यक्रम में बढ़ - चढ़ कर हिस्सा लें । मतदान केंद्र जाने से पहले कुछ पूर्व तैयारियां कर लें । मतदान के वैध पत्र ( वोटर आइडी कार्ड( मतदाता पहचान पत्र )/आधार कार्ड/राशन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट .... वगैरह में से कोई एक ) लेकर तैयार रहें और अपने मतदान केंद्र पर तत्परता के साथ जाकर पंक्तिबद्ध हो जाएं और अपनी बारी आने पर अपना मतदान करें । मत पड़ने पर एक पी की आवाज होती है ।इसे सुनने के बाद ही आपका मतदान पक्का हुआ ।सम्भव हो तो वी वी पैट पर अपने दिए मत की पुष्टि कर लें ।अपने घर की महिलाओं से 
" पहले मतदान , फिर जलपान और अन्य काम " की नीति का सख्ती से पालन करवाने में मदद करें । परिवार , टोले - मोहल्ले के अन्य सदस्यों को मतदान के लिए विनम्र अनुरोध करें ।उन्हें यह समझाएं कि इस वोट की ताकत से ही आप राष्ट्र को उन्नत करने में परोक्ष रूप से अपना योगदान दे सकते हैं । इस पावन अवसर को , इस वोट - यज्ञ को पूरी निष्ठा और तत्परता के साथ 
" पवित्र पूजा " की तरह अवश्य संपन्न करें । संभव हो तो बुजुर्गों को मतदान केंद्र तक /के आसपास लेकर जाने में अपनी निःस्वार्थ भूमिका निभाएं । चुनाव गर्मी के मौसम में हो रहा है , अतः शरबत/स्वच्छ पेयजल की भी व्यवस्था करें । अपनी जातीय अथवा निजी दुश्मनी भुलाकर राष्ट्र के उत्थान को ध्यान में रखकर मतदान करें और दूसरों से भी करवाएं । याद रखें कि पांच वर्ष पर लोकतन्त्र का यह पावन - महोत्सव आता है , अतः इसे अवश्य सेलिब्रेट करें । अपना वोट किसी कीमत पर जाया ना करें ।

मतदान के पूर्व राष्ट्र की एकता , अखण्डता , अक्षुण्णता, स्वाभिमान , प्रेम और हित और राष्ट्रीय अस्मिता की पहचान ------
" प्रभु श्रीराम का अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण " और पिछले दस वर्षों में केंद्र सरकार की नीतियों , नीयत और उनके द्वारा जनहित में किए गए कार्यों को अवश्य याद कर लीजिएगा । सनातन के उत्थान के साथ आपके पूजा के अधिकार के लिए किया गया कार्य और राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए आर्थिक , सामरिक , वैज्ञानिक , तकनीक ,पर्यावरण और कृषि के क्षेत्र में किए गए सद्प्रयास अवश्य याद कर लीजिएगा । मजदूरों का पाव - पखारना भी याद करिएगा । चाहे विदेश नीति हो या अर्थ नीति, चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या उद्योग का क्षेत्र हो , चाहे तकनीकी क्षेत्र हो या सामरिक क्षेत्र हो , स्वदेशी तकनीक अपना डंका पीट रहा है । स्टार्ट - अप हो या एजुकेशन लोन , इसने जीवन - स्तर को बहुत उन्नत किया है । कानूनी सुधार की बात हो या जन धन योजना हो या उज्ज्वला योजना हो अथवा आयुष्मान भारत या अन्नपूर्णा योजना जैसी वृहद योजना हो सबों ने जीवन - स्तर को सुदृढ़ किया है । 
अभी कई कार्य अधूरे रह गए हैं ।भ्रष्टाचार , गरीबी और बेरोजगारी के विरुद्ध एक सशक्त लड़ाई लड़नी है । कई स्वप्नों को पूरा करना है ।
अतः सचेत होकर राष्ट्र हित में राष्ट्र के सिर को उन्नत करने वाली पार्टी / नीति के पक्ष में मतदान करें , अन्यथा आपकी लापरवाही को आने वाली पीढ़ी कभी क्षमा करेगी ।
------------- आपका नीरज ।🙏

टिप्पणियाँ